मीडिया बिजनेस स्टडीज में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम

मीडिया बिजनेस स्टडीज में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम

  • अवधि : दो वर्ष
  • पाठ्यक्रम निदेशक : प्रो. (डॉ.) सुरभि दहिया
  • कुल सीटें : 40

मीडिया बिजनेस स्टडीज में स्नातकोत्तर (एमएएमबीएस) पाठ्यक्रम का उद्देश्य मीडिया उद्योग के तेजी से विकसित हो रहे परिदृश्य को समझने के लिए ज्ञान, कौशल और अभिनव मानसिकता से लैस दूरदर्शी मीडिया उद्योग प्रबंधकों और लीडर्स की एक नई पीढ़ी को विकसित करना है, जो रणनीतिक सोच और नैतिक निर्णय लेने में उत्कृष्टता रखते हैं। कठोर शैक्षणिक जांच, व्यावहारिक सीखने के अनुभव और उद्योग साझेदारी के माध्यम से, एमबीएस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को सकारात्मक बदलाव लाने, रचनात्मक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और दुनिया भर में मीडिया उद्यमों के भविष्य को आकार देने के लिए सशक्त बनाना है। कार्यक्रम मीडिया बिजनेस स्टडीज में एक व्यापक और अंतःविषयक शिक्षा प्रदान करता है और सैद्धांतिक ज्ञान को व्यावहारिक कौशल और वास्तविक दुनिया के अनुभव के साथ मिश्रित करके व्यक्तियों को नवाचार को आगे बढ़ाने, उद्योग के रुझान को आकार देने और वैश्विक मीडिया परिदृश्य में सकारात्मक योगदान देने के लिए सशक्त बनाता है।

पाठ्यक्रम के उद्देश्य
  • शिक्षार्थियों को मीडिया उद्योग की गतिशीलता, इसकी प्रणालियों, संरचना और चुनौतियों की व्यापक समझ से परिचित कराना।
  • गतिशील बाजार प्रवृत्तियों और तकनीकी प्रगति के अनुकूल होने के लिए रणनीतियों की पहचान करने में शिक्षार्थियों की सहायता करना।
  • शिक्षार्थियों को सफल व्यावसायिक संचालन के लिए महत्वपूर्ण प्रभावी संचार और टीमवर्क कौशल विकसित करने में सहायता मिलेगी।
  • विपणन, वित्त, संचालन और मानव संसाधन जैसे विभिन्न व्यावसायिक कार्यों का पता लगाना।
  • मीडिया व्यवसाय के संदर्भ में सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक रणनीतिक सोच और विश्लेषणात्मक क्षमताओं से शिक्षार्थियों को सुसज्जित करना।
  • व्यावसायिक निर्णय लेने में नैतिक विचारों, सामाजिक जिम्मेदारियों और नियामक ढांचे की जांच करना।
  • मीडिया क्षेत्र की विशिष्ट चुनौतियों का समाधान करने के लिए शिक्षार्थियों में आलोचनात्मक सोच, रणनीतिक विश्लेषण और समस्या समाधान क्षमताओं को बढ़ावा देना।
  • मीडिया उद्यमों में विकास और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए शिक्षार्थियों में रचनात्मकता, नवाचार और उद्यमशीलता की मानसिकता को बढ़ावा देना।
  • वास्तविक दुनिया की केस स्टडीज, मीडिया व्यवसाय की गतिशीलता और निर्णय लेने के कौशल का विश्लेषण करना।