न्यू मीडिया कम्युनिकेशंस में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम

  • अवधि : दो वर्ष
  • पाठ्यक्रम निदेशक : प्रो. (डॉ.) अनुभूति यादव
  • कुल सीटें : 120

न्यू मीडिया कम्युनिकेशंस स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम इस बात की व्यापक समझ प्रदान करता है कि डिजिटल तकनीकें किस तरह से सूचना के शोध, निर्माण, वितरण और उपभोग को नया रूप दे रही हैं। यह सोशल मीडिया, मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म, इमर्सिव कंटेंट और रियल-टाइम इंटरैक्शन से प्रभावित तेज़ी से विकसित हो रहे संचार परिदृश्य की जाँच करता है। छात्र एल्गोरिदम, डेटा एनालिटिक्स, ऑडियंस व्यवहार और सहभागी संस्कृति पर ध्यान केंद्रित करते हुए पत्रकारिता, जनसंपर्क, विज्ञापन, मनोरंजन और नागरिक जुड़ाव पर नए मीडिया के परिवर्तनकारी प्रभाव का पता लगाते हैं। 

यह अंतःविषय पाठ्यक्रम सैद्धांतिक रूपरेखाओं को व्यावहारिक शिक्षा के साथ जोड़ता है, जिससे छात्रों को डिजिटल संचार क्षेत्र में गंभीर रूप से सोचने और रणनीतिक रूप से कार्य करने का अधिकार मिलता है। मीडिया अनुसंधान, उत्पादन और प्रबंधन के मिश्रण के माध्यम से, पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों को तकनीक-संचालित दुनिया में अनुकूल संचारक और परिवर्तन के प्रभावी प्रबंधक बनने के लिए तैयार करता है। छात्र मीडिया डिज़ाइन में व्यावहारिक कौशल भी विकसित करेंगे - कलात्मक रचनात्मकता और इंटरैक्टिव मीडिया के निर्माण के लिए आवश्यक तकनीकी उपकरणों दोनों की खोज करते हुए आकर्षक, उपयोगकर्ता-केंद्रित डिजिटल सामग्री तैयार करना सीखेंगे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एनिमेशन, विज़ुअल इफेक्ट्स पर जोर देने के साथ, यह कोर्स उन लोगों के लिए आदर्श है जो डिजिटल स्टोरीटेलिंग, कंटेंट स्ट्रैटेजी या मीडिया इनोवेशन में अग्रणी बनना चाहते हैं। पाठ्यक्रम के अंत तक, छात्र आत्मविश्वास के साथ डिजिटल मीडिया संचार के भविष्य को आकार देने में सक्षम हो जाएंगे।

पाठ्यक्रम के उद्देश्य
  • नए मीडिया की एक मजबूत वैचारिक समझ का निर्माण करना और इसकी क्षमता और सीमाओं के बारे में महत्वपूर्ण जागरूकता को बढ़ावा देना।
  • नए मीडिया के क्षेत्र में उभरते शोध रुझानों और पद्धतियों के साथ सक्रिय जुड़ाव को बढ़ावा देना।
  • नए मीडिया उपकरणों और प्रौद्योगिकियों की एक श्रृंखला का उपयोग करके प्रभावशाली डिजिटल सामग्री बनाने के लिए छात्रों को व्यावहारिक कौशल से लैस करना।
  • छात्रों को नए मीडिया उद्योगों के गतिशील परिदृश्य में विविध कैरियर पथों से अवगत कराना।